सरकारी विध्यालय के शिक्षको को शतरंज का प्रशिक्षण

गया के श्रीमान जिलाधिकारी की पहल से और शिक्षा विभाग के सहयोग से गया जिला शतरंज संघ का ब्लॉक स्टार पर तीन दिवसीय शतरंज प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत आज दिनांक 25 जुलाई को नगर प्रखण्ड के बी॰आर॰सी॰ मे हो गया। इस अवसर पर जिला के खेल पदाधिकारी मो॰ शमीम, शिक्षा विभाग के मे॰ आसिफ, संघ के अध्यक्ष जय प्रकाश सिन्हा, सचिव संतोष कुमार और महिला खिलाड़ी स्वेता वर्मा मौजूद थे।

शिक्षा विभाग के मे॰ आसिफ ने बताया कि प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को 3 और मध्य विद्यालय को 5 स्टैंडर्ड शतरंज बोर्ड खरीदने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा आवश्यक आदेश और राशि निर्गत कर दी गयी है और जल्द ही सभी सरकारी विद्यालय मे स्टैंडर्ड शतरंज बोर्ड और गोटियाँ मौजूद रहेंगे।

खेल पदाधिकारी पूरे प्रशिक्षण कार्यक्रम मे मौजूद रहे और कोच स्वेता वर्मा से शतरंज कि बारीकियाँ सीखते रहे। इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों को शतरंज की पुस्तिका का मुफ्त वितरण करते हुए उन्होने कहा कि शतरंज का हर विद्यालय मे पहुचना बहुत बड़ी उपलब्धि है और इससे सरकारी विद्यालय के बच्चों को काफी लाभ मिलेगा।

आज प्रसिद्ध कोच सुधीर कुमार सिन्हा द्वारा मानपुर और नगर निगम उतरी मे, राहुल कुमार द्वारा बौद्धगया और मोहनपुर मे, आशीष राज टनकुप्पा और फ़तेहपुर मे, स्वेता वर्मा द्वारा नगर प्रखण्ड मे तथा जय प्रकाश सिन्हा द्वारा वजीरगंज मे प्रशिक्षण दिया गया, जिसमे लगभग 400 शिक्षकों ने प्रशिक्षण का लाभ उठाया।

शतरंज संघ के अध्यक्ष जय प्रकाश सिन्हा ने सभी विद्यालय मे स्टैंडर्ड शतरंज सेट खरीदवाने और सभी शिक्षक को टी॰ ओ॰ टी॰ प्रारूप मे प्रशिक्षण मे सहायता करने के लिए शिक्षा विभाग और प्रशिक्षण कि निगरानी के लिए जिला खेल पदाधिकारी का आभार प्रकट किया। इस बात की जानकारी शतांज संघ के सचिव संतोष कुमार ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *